Economy

राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस (National Startup Day) 2023 मनाया गया

देश के जीवंत स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को पहचानने तथा महत्त्व देने हेतु भारत के अंदर हर साल 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस वाणिज्य तथा उद्योग मंत्रालय और उद्योग तथा आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) की तरफ से आयोजित किया जाता है जो एक सप्ताह तक चलने वाले स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक के द्वारा चिह्नित है।

National Startup Day
National Startup Day

यह दिन स्टार्टअप व्यवसायों के योगदान को उजागर करने तथा देश के अंदर नवाचार तथा उद्यमिता को प्रोत्साहित करने पर आधारित है। यह आयोजन स्टार्टअप व्यवसाय के मालिकों को निवेशकों तथा दूसरे उद्यमियों से जुड़ने तथा अपने विचारों तथा अनुभवों को साझा करने हेतु एक मंच के रूप में कार्य करता है।

राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस का इतिहास

भारत के अंदर स्टार्टअप समुदाय की सफलताओं का जश्न मनाने के तरीके के रूप के लिए 2022 के अंदर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस की नींव डाली गई थी। प्रथम राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस 2022 के अंदर मनाया गया था।

राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस का महत्व

राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस स्टार्टअप व्यवसाय के स्वामियों हेतु नवाचार तथा अर्थव्यवस्था के अंदर उनके योगदान पर बात करने का एक मौका है। यह स्टार्टअप पहलों के महत्व तथा वे बड़े पैमाने पर समाज के अंदर कैसे योगदान देते हैं, पर भी जोर देता है। इसके अलावा, यह युवाओं के लिए करियर विकल्प के रूप में उद्यमिता को आगे बढ़ाने हेतु प्रोत्साहित भी करता है। यह दिवस भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र की सराहना करने तथा महत्त्व प्रदान करने हेतु भी मनाया जाता है।

स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक

स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक का आयोजन वाणिज्य तथा उद्योग मंत्रालय और उद्योग तथा आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) की ओर से राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस 10 से लेकर 16 जनवरी तक के पूर्ण सप्ताह के अंदर किया जाता है।

यह भी पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button